How To Start An E-Rickshaw Business - TadkaBright.Com

TadkaBright || आज के इस लेख में हम आपको ई-रिक्शा बिजनेस के बारे में बताएँगे की आप केसे एक छोटे स्तर से अपना खुद का बिज़नेस शुरु कर सकते है। आप सभी जानते है की हमारे आवागमन के लिए अनेको साधन उपलब्ध है जेसे की टैक्सी, टेम्पू, मैजिक, बस, मीनी बस आदि। लेकिन ये सभी पेट्रोल या डीजल से चलते है, और वातावरण में प्रदूषण फेलाते है, और आवाज ज्यादा करते है इससे ध्वनि प्रदूषण होता है। अब हम ई - रिक्शा की बात करे तो ई रिक्शा बैटरी से चलता है और प्रदूषण भी नही फेलाता है, और साथ ही आवाज कम करता है और ध्वनि प्रदूषण भी नही करता है। तो आप समझ ही गए होंगे की ई-रिक्शा बैटरी से चलता है, तो इसका मूल्य भी कम होगा और इसे अमीर आदमी ही नही बल्कि गरीब आदमी भी खरीद सकता है।

ई-रिक्शा बड़े-बड़े शहरों और महानगरों में चलते है, ये बैटरी से चलते है इसलिये ये एक ही जिले या शहर में निश्चित स्थान पर चलते है। ई-रिक्शा किसी भी प्रकार का प्रदूषण नही करता और बहुत कम कीमत में ख़रीदा जा सकता है। ई रिक्शा खरीदने के लिए पहले कोई रजिस्ट्रेशन नही होता था लेकिन वर्तमान समय में ई-रिक्शा डीलर ही ई-रिक्शा का बीमा और आरटीओ रजिस्ट्रेशन करवाता है। भारत में ई रिक्शा की शुरुआत 2011 में हुई थी और अब तक इसकी पोपुलारिटी बहुत अधिक बढ़ गयी है। ई रिक्शा से एक जगह से दूसरी जगह आने जाने में किराया भी बहुत कम लगता है, इसलिए ई रिक्शा बहुत ही लोकप्रिय होता जा रहा है। 



तो आइये अब हम विस्तार से जानते है, ई-रिक्शा बिजनेस के बारे में -

E Rickshaw Business Kaise Shuru Kare Puri Jankari Hindi Me


ई-रिक्शा कहाँ से ख़रीदे और इसकी कीमत कितनी है ?

ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ई-रिक्शा खरीदना होगा इसके लिए आपको सबसे पहले या तो शोरूम में जाना होगा और या फिर आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है। आप जहा रहते है उस शहर में आपको ई-रिक्शा के शोरूम मिल जायेंगे वहा जाके आप ई-रिक्शा खरीद सकते है।

ई-रिक्शा की अभी की कीमत की बात करे तो इसकी कीमत 1 लाख 25 हज़ार से लेकर लगभग 1 लाख 35 हज़ार तक है, कुछ ई-रिक्शा की कीमत कम है तो किसी की ज्यादा। 


ई-रिक्शा का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

ई-रिक्शा का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ई-रिक्शा खरीदना होगा और आपको ये भी तय करना होगा की ई रिक्शा खरीद कर आप चलाने वाले है या किराये पर देने वाले है। अगर आप किराये पर देने वाले है तो आप 1 से ज्यादा ई रिक्शा खरीद सकते है और किराये के लिए विश्वास करने लायक और इमानदार आदमी को चलाने के लिए दे सकते है।

  • जब आपने ई-रिक्शा खरीद लिया तो आप अब उसे किराये के लिए भी दे सकते है या फिर खुद भी चला सकते है।
  • अब आपको एक निश्चित स्थान देखना होगा जहा लोगो को साधनों की ज्यादा जरुरत है और आप वहा अपना रिक्शा चला सकते है और साथ ही अच खासा पैसा कम सकते है।
  • ई-रिक्शा बैटरी से चलता है इसलिए इसे एक दिन में सायद 1 से ज्यादा बार चार्ज करना पड़े।
  • ई-रिक्शा चलाने वालो को ना ही लाइसेंस की जरुरत है केवल उसे रिक्शा चलाना आना चाहिये।
  • ई-रिक्शा सबसे सस्ता वाहन है इसलिए ये ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है।

ई-रिक्शा बिज़नेस शुरू करने के लाभ ?

ई--रिक्शा बिजनेस शुरू करने के अनेको लाभ है, और साथ ही आप सभी जानते है की जितना बड़ा शहर होगा वहा उद्योग धन्धे, कल कारखाने भी अधिक होंगे और व्यक्ति रोजगार की तलाश में बड़े बड़े शहर में जाता है, तो ई-रिक्शा का बिजनेस हम वहा शुरू करे जहा व्यक्ति सबसे ज्यादा निवास करते है और काम काज को जाते है या काम काज की तलाश में रहते है। ई-रिक्शा बिजनेस के कुछ महत्वपूर्ण लाभ -

  • ई-रिक्शा को मिडल क्लास परिवार के सदस्य भी खरीद सकते है क्यंकि इनकी कीमत ज्यादा नही होती है, और ये ड्राईवर और यात्रियों के लिए भी फ्हय्देमंद होता है।
  • ई-रिक्शा में कोई इंधन का खर्चा नही होता है क्योंकि ये बैटरी से चलते है, इसे एक दिन में एक बार या फिर एक से ज्यादा बार चार्ज किया जाता है।
  • ई-रिक्शा आवाज भी ना के बराबर करते है और धुआ भी नही छोड़ते क्योंकि बैटरी से चलते है इसलिए ना ही ई-रिक्शा ध्वनि प्रदूषण करते है और ना ही वायु प्रदूषण करते है।
  • ई-रिक्शा में इंजन और गेयर्बोक्स नही होते है केवल एक बैटरी होती है जिसे आसानी से बदला जा सकता है। इसलिए इसमें मेंटेनेंस का खर्चा बहुत ही कम आता है।
  • ई-रिक्शा में दुर्घटना होने की सम्भावना बहुत ही कम होती है क्योंकि ये मैजिक और टेम्पू से काफी अलग होते है।


ई-रिक्शा बिजनेस में इन्वेस्टमेंट क्यों करे ?

ई-रिक्शा का प्रचलन दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है क्योंकि ये कीमत में भी कम है और किसी भी प्रकार का प्रदूषण नही करता है। ई-रिक्शा बिजनेस में ज्यादा निवेश (इन्वेस्टमेंट) की आवश्यकता नही होती केवल ई-रिक्शा खरीदना होता है और चलाना होता है या किराये पर देना होता है। ई-रिक्शा चलाने के लिए किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरुरत नही होती, और इसे कोई भी व्यक्ति चला सकता है। ई-रिक्शा बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो शुरुवात से ही लाभ कमाने का सामर्थ्य रखता है। ई-रिक्शा सभी यात्रियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे सस्ता साधन है।

ई-रिक्शा के मेंटेनेंस की बात करे तो ई-रिक्शा के ख़राब होने पर उसके सभी पार्ट्स बाज़ार में कम कीमत में और अधिक मात्रा में उपलब्ध है। ई-रिक्शा बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नही है क्योंकि इसे 1 से 2 लाख रुपए में ख़रीदा जा सकता है।

ई-रिक्शा बिजनेस से कितना कमा सकते है ?

ई-रिक्शा बहुत ही सस्ता साधन है इसलिए व्यक्ति इसमें अधिक सफ़र करते है। ई-रिक्शा का बिजनेस करने वाले व्यक्ति कभी निराश नही होते क्योंकि ई-रिक्शा शुरू होने से ही पेसे कमाने का सामर्थ्य रखता है। ई-रिक्शा से एक दिन में 500 से 800 रूपए कमा सकता है अगर आप रिक्शा किसी बहुत बड़ी जगह पर चलाते है जहा हमेसा सारे दिन आवागमन रहता है तो आप वहा 1500 तक कमा सकते है। लेकिन ये सब स्थान पर निर्भर करता है की जो स्थान हमने रिक्शा चलाने के लिए चुना था वहा आवगम कम है या ज्यादा। एक ई-रिक्शा से महीने में 20,000 से 30,000  रुपए आसानी से कमा सकते है। 



अगर आपको ये लेख पसंद आया तो आप निचे एक कमेंट कर सकते है और अगर आप ऐसे ही बिजनेस, एजुकेशन, हिस्टोरिकल आदि से रिलेटेड लेख देखना पसंद करते है तो आप सबसे निचे जेक अपना email डाल कर सब्सक्राइब क्र सकते है इससे ये होगा की जब कभी भी हम एक नई लेख डालेंगे तो आपको email की मदद से लेख की जानकारी मिल जाएगी सबसे पहले। धन्यवाद!

Posted By - Manish Kumar Bairwa | TadkaBright.Com
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने