Business And Job Differences | Business And Job Advantages And Disadvantages - TadkaBright.Com

TadkaBright || दोस्तों आज के इस लेख में आप जानेंगे " नौकरी और बिजनेस के नुकसान और फायदे " और साथ ही इन दोनों के बीच का अंतर। तो दोस्तों नौकरी और बिजनेस के बीच के नुकसान और फायदे और इनमे अन्तर को समझने के लिए आपको इनकी बारीकियों को समझना होगा। जब आप पढाई करते है तब ही नौकरी और बिजनेस का रास्ता शुरू होता है। नौकरी और बिजनेस का चुनाव किसी भी व्यक्ति के भविष्य को बदल सकता है या प्रभावित करता है। नौकरी और बिजनेस में अनेको लाभ होते है तो अनेको हानियाँ भी होती है। नौकरी और बिजनेस दोनों ही एक दुसरे से काफी अलग है।
 
दोस्तों नौकरी और बिजनेस के नुकसान और फायदे जानने, और इन दोनों के बीच के अंतर को जानने से पहले हमे इन दोनों के बारे में पता होना जरुरी है, उस के बाद ही हम इन दोनों के बीच का अंतर समझ पाएंगे और नुकसान फायदे भी। तो आइये इनके बारे में विस्तार से जानते है -
 
business aur job me kya antar hai aur business aur job ke nuksaan aur fayde hindi me
 
बिजनेस क्या है हिंदी में ?
 
दोस्तों बिजनेस का मतलब है की जब आप अपने खुद के पैसों से अपना कोई कारोबार (व्यवसाय) शुरू करते है, जिस व्यवसाय के आप मालिक (बॉस) हैं, और आप किसी के अधीन काम नही कर रहे है। जो कारोबार आपने शुरू किया, उससे आपको पैसा मिलता है तो यही बिजनेस है। बिजनेस में आपको अनेको कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसमें नुकसान और फायदे की कोई सीमा नही है। बिजनेस में हमेशा खतरा बना रहता है, इसमें महीने में पेसे ज्यादा भी आ सकते है और कम भी आ सकते है। अगर आप अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करते है तो आपको अधिक से अधिक परिश्रम करना पड़ता है, ताकि अगर आगे चलकर आपको कोई परेशानी आये तो हम उसका सामना कर सके।
 
नौकरी क्या है हिंदी में ?

दोस्तों आप सभी जानते है की नौकरी क्या है ? नौकरी एक पेशेवर तरीका है और इससे आप पेसे कमाते है। नौकरी में आप अपनी क्षमता के अनुसार किसी के अधीन काम करते है। जिसके अधीन आप नौकरी करते है वो आपको समय-समय पर यानि की सप्ताह में या महीने में वेतन (पैसे) देता है। नौकरी में आप बॉस नही होते आप जिसके अधीन काम कर रहे है वो बॉस होता है और उसके कहे अनुसार हम कार्य करते है।
 
नौकरी दो प्रकार की होती है - 
 
(1) सरकारी नौकरी : सरकारी नौकरी में आपको सरकार की तरफ से काम मिलता है, और वेतन (पैसे) भी सरकार की तरफ से मिलते है। सरकारी नौकरी में कर्मचारी यानि आप जो काम करते है वो सरकार दुआरा बनायीं गयी नीतियों के अनुसार होता है जिसमे आपको वेतन भी मिलता है। सरकारी नौकरियाँ जेसे की : - बैंक नौकरियाँ, रेलवे नौकरियाँ, कोर्ट नौकरियाँ, सरकरी स्कूल और कॉलेज नौकरिया आदि।  
 
(2) प्राइवेट (निजी) नौकरी : निजी (प्राइवेट) नौकरी में आप प्राइवेट कंपनियों, प्राइवेट स्कूलों, प्राइवेट कॉलेजों, प्राइवेट दुकानों, प्राइवेट संस्थानों और प्राइवेट कारखानों में काम करते है। जिनमे एक मालिक होता है जो महीनें के हिसाब से निश्चित तारिक को वेतन देता है। प्राइवेट नौकरी में आप बॉस नही होते आप जिसके अधीन काम कर रहे है वो बॉस होता है और उसके कहे अनुसार आप कार्य करते है।  
 
बिजनेस और नौकरी में क्या अंतर है ?
 
दोस्तों जेसा की आपने उपर जाना की बिजनेस क्या है और नौकरी क्या है, तो उस हिसाब से आप समझ ही गए होंगे की इनमे काफी अंतर है। तो आइये कुछ महतवपूर्ण अन्तरो के बारे में जानते है -
 
अगर आप एक बिजनेस करते है, तो लोगो को रोजगार देने के साथ-साथ आप अच्छी कमाई भी कर सकते है। लेकिन अगर आप कहीं नौकरी करते है, तो वहा के मालिक को फायदा होगा लेकिन आप वहा अपने मासिक वेतन के अलावा कुछ नही मांग सकते। 
 
अगर आप बिजनेस करते है, तो बिजनेस आपका खुद का होगा और आप उसके बॉस होंगे, आप जब चाहे तब जा सकते है। लेकिन आप कही नौकरी करते है तो आपको महीने भर में पुरे दिन के साथ साथ महीने भर के लिए ड्यूटी पर जाना पड़ता है। 
 
अगर आप बिजनेस करते है, तो बिजनेस में सभी काम आपके आदेश के अनुसार किये जायेंगे। अगर आप नौकरी करते है तो आपको एक आदेश के अनुसार काम करना पड़ता है। 
 
अगर आप बिजनेस करते है, तो बिजनेस के अन्दर आपको हमेशा चिंता करनी पड़ेगी कंपनी के उतार चड़ाव को लेकर। लेकिन अगर आप नौकरी करते है तो आप पर कोई असर नही होगा आपको महीने के हिसाब से वेतन मिलता रहेगा। 
 
अगर आप बिजनेस करते है, तो बिजनेस के नियम आप खुद बना सकते है। लेकिन अगर आप नौकरी करते है तो आपको अपने सीनियर या बॉस के अनुसार चलना होता है। 
 
अगर आप बिजनेस करते है, तो समाज में पैसों और स्थिति दोनों बना सकते है। लेकिन अगर आप नौकरी करते है तो आप एक अच्छे कर्मचारी के रूप में भूमिका निभा सकते है। 
 
अगर आप बिजनेस करते है, तो बिजनेस से आप अपने और अपने परिवार के सारे सपने पुरे कर सकते है। लेकिन अगर आप नौकरी करते है तो आप अपने और और अपने परिवार के सारे सपने पुरे नही कर सकते। 
 
अगर आप बिजनेस करते है, तो आप चाहे जितना झूट बोल रहे हो इससे आपके बिजनेस में कोई समस्या नही आएगी। लेकिन अगर आप नौकरी करते है तो आपको अची नौकरी पाने के लिए अची पढाई करनी पड़ेगी और सत्य बोलना जरुरी है। 
 
अगर आप बिजनेस करते है, तो बिजनेस में हमेशा एक डर होगा की कही बिजनेस ख़राब ना हो, बिजनेस कभी घटे में नही जाये। लेकिन अगर आप एक नौकरी करते है तो आपको कभी भी डर नही होगा की आपका पैसा डूब सकता है, यह कहते हुए की आपको महीने के अंत में वेतन मिलता है।  

अगर आप बिजनेस करते है, तो बिजनेस एक ऐसी चीज़ है जिसमे आपको अपना सारा समय इसको सफल बनाने में देना होगा। लेकिन अगर आप नौकरी करते है तो आपको महीने के महीने सैलरी मिलती रहेगी।  
 
अगर आप बिजनेस करते है, तो आपको अनेको समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, तब ही बिजनेस चल पायेगा और सफल हो पायेगा। लेकिन अगर आप नौकरी करते है तो आप बिना किसी समस्या के नौकरी कर सकते है।  

बिजनेस और नौकरी के नुकसान और फायदे हिंदी में ?
 
दोस्तों आपने जान लिया की बिजनेस क्या है, नौकरी क्या है और इनके बीच में अन्तर क्या है, अब आप जानेंगे की नौकरी और बिजनेस के क्या - क्या फायदे है और क्या - क्या नुकसान है। तो आइये जानते है ( जॉब और बिजनेस की लाभ और हानियाँ) - 
 
business aur job me kya antar hai aur business aur job ke nuksaan aur fayde hindi me

बिजनेस के फायदे (लाभ) -
 
खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए व्यक्ति के पास किसी भी शिक्षिक योग्यता की आव्सय्कता नहीं होती, अनपढ़ व्यक्ति भी बिजनेस कर सकता है लेकिन उसको उस बिजनेस के बारे में जानकारी होना आवशयक है। 
 
बिजनेस करने वाला व्यक्ति यदि ऑफिस देर से भी पहुंचे तो उसे दांत नहीं पड़ती क्योंकि इसमें नौकरी की तरह कोई पाबन्दी नहीं होती। 
 
बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की व्यक्ति अपने वयवसाय का बॉस होता है, और उसके बनाये नियमो पर ही वर्कर काम करते है। 
 
बिजनेस करने वाला व्यक्ति सवतंत्र रूप से निर्णय ले सकता है और उन निर्णयों को लागु भी कर सकता है। 
 
बिजनेस में व्यक्ति खुद बॉस होता है, इसलिए उसका नाम भी विख्यात (प्रशिद्ध) होता है। 
 
बिजनेस में यदि व्यक्ति को नुकसान होता है तो उस पर कर कटौती में छूट मिल सकती है। 
 
बिजनेस करने वाला व्यक्ति अन्य लोगो को अपने व्यवसाय में रोजगार दे सकता है। 
 
बिजनेस करने वाला व्यक्ति दुसरो के नियमों से बाधित नहीं होता है, वह खुद नियम निर्धारित करने में सक्षम होता है। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को किये गए प्रयास और मेहनत के प्रति सन्तुस्टि होती है। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को अपने व्यवसाय में हुए लाभ का पूरा फायदा मिलता है। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को अनेको विभागों को प्रबंधित करना होता है जिससे उसे अधिक सिखने का अवसर भी प्राप्त होता है। 
 
बिजनेस करने वाला व्यक्ति चाहे तो अपने व्यक्तिगत कामो के लिए भी समय निकाल सकता है क्योंकि उस पर कोई पाबंधी नहीं होती। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को काम से निकले जाने का खतरा नहीं होता क्योंकि उसे काम से कोई नहीं निकल सकता क्योंकि व्यवसाय का बॉस वो खुद होता है। 
 
बिजनेस के नुकसान (हानियाँ) -
 
बिजनेस का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है की व्यक्ति को अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिए बड़े इन्वेस्टमेंट (निवेश) की अत्यधिक आव्सय्कता होती है। 
 
बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्ति को लाभ (फायदा) प्राप्त करने के लिए गन्दी वयवसायिक राजनीतियों में भी शामिल होना पड़ता है। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को अपने प्रतिद्वंदी से बड़ा मुकाबला करना पड़ता है और नयी-नयी रणनीतियों को अपनाना पड़ता है। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को अनेको प्रकार के रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस के लिए क़ानूनी दस्तावेजों की पूर्ति करना भी आवशयक होता है। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को वयवसाय में आय - व्यय के बीच संतुलन बनाये रखने के लिए माहिर होना आवशयक है। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को अपनी नियमित आय की कोई गारंटी नहीं होती है। हो सकता है की किसी महीने हमें अपनी बचत में से भी खर्च करने पद सकते है। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को अपने क्लाइंट से पूरा काम करवाने के लिए जो समय सिमा प्राप्त होती है, उस तनाव को भी बिज़्नेस्मेन को झेलना पड़ता है। 
 
बिजनेस करने वाले  व्यक्ति को व्यवसाय के सर्वाइवल स्टेज पर बिजनेसमैन को नुकसान होने की सम्भावना अधिक होती है।  
 
बिजनेस करने वाले  व्यक्ति को व्यवसाय में अंतिम लाभ प्राप्त करने के लिए जोखिम उठाना पड़ता है। बिजनेस का सिद्धांत है की जितना जोखिम हम उठाएंगे उतना ही लाभ हमें मिलेगा, इसलिए जोखिम  आवशयक है। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को अनेको विभागों और अनेको कार्यों का प्रबंध एक साथ करना पड़ता है जिसके कारन मानसिक तनाव हो सकता है। 
 
बिजनेस करने वाले व्यक्ति को वयवसाय से लोगो को हटाने और अराजकता आदि से निपटने के लिए कड़े और अवांछनीय  भी करना  पड़ता है।

नौकरी के फायदे (लाभ) -

नौकरी करने वाले व्यक्ति को एक निर्धारित समय तक ही काम करना पड़ता है, उसके बाद वो बिलकुल फ्री होते है उन पर किसी तरह का तनाव नही होता। 
 
नौकरी करने वाले व्यक्ति को निश्चित वेतन के अलावा अधिकतर कम्पनियों दुआरा बीमा और बोनस भी दिया जाता है। 
 
नौकरी करने वाले व्यक्ति को उसके माहोल में हमेशा विविधताए दिखाई देती है, जिससे उनका उत्साह काम में बना रहता है। 
 
नौकरी करने वाले व्यक्ति को एक निश्चित समय यानी की आठ घंटे ही काम करना होता है। 
 
नौकरी करने वाले व्यक्ति के बैंक खाते मैं  हर महीने एक निर्धारित वेतन भेज दिया जाता है। 
 
नौकरी करने वाले व्यक्ति को उसकी परफॉरमेंस के आधार पर प्रमोशन मिलता रहता है। 
 
नौकरी करने वाले व्यक्ति को कंपनी की पालिसी के अनुसार छुटी लेने की अनुमति होती है, कंपनी दुआरा एक महीने के निर्धारित दिनों के अनुसार।


नौकरी के नुकसान (हानियाँ)

व्यक्ति को जॉब पाने के लिए शेक्षणिक योग्यता, व्यवसायिक पाठ्यक्रम और अनुभव की आव्सय्कता होती है, बिना इनके उसे जॉब मिलने में परेशानी होती है।
 
व्यक्ति के रिटायरमेंट के बाद या फिरसेवानिवृति के बाद उसे नया सफ़र तय करना होता है जो उस ऊम्र में आसन नही होता है। 
 
व्यक्ति को किसी भी संस्थान में प्रमोशन पाने के लिए अनेको प्रतिस्पर्धाओ को पार करना पड़ता है, प्रमोशन पाने के लिए बॉस को भी खुस करना पड़ता है। 
 
व्यक्ति जिस विभाग में नौकरी के लिए प्रवेश कर जाता है उसमे ही उसे नौकरी करनी पडती है दुसरे विभाग में जाना आसन नही होता है, क्योंकि दुसरे विभाग में जाने में अनेकोप्रेसानिया आती है। 
 
व्यक्ति के नौकरी करने का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है की जहा वह काम करता है वहा भी राजनीती होती है जिसके कारण इमानदार लोग तरक्की नही कर पाते, उनकी जगह शातिर और चापलूस लोग तरक्की कर लेता है। 
 
नौकरी करने वाले व्यक्ति के अच्छे आइडियो पर भी वाहवाही ना के बराबर या की ही नही जाती क्योंकि वो एक वर्कर होता है। 
 
नौकरी करने वाले व्यक्ति के पास विकास और वर्दी सिमित होती क्योंकि उनके पास अवसर भी सिमित होते है। 
 
नौकरी करने वाला व्यक्ति जिस कंपनी में काम करता है वहा बहुत सारे बॉस होते है जिसके कारण वहा के नियम भी अलग अलग होते है जिससे व्यक्ति परेशानी में आ जाता है की वो कोनसा काम करे और कोनसा नही।    
 
दोस्तों उम्मीद करता हूँ की मैने आपको ठीक पारकर से समझा पाया की की नौकरी और बिजनेस और नौकरी में क्या अंतर है, और क्या-क्या नुकसान और फायदे होते है। अगर आपको ये लेख पसंद आया तो जरुर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। धन्यवाद ! 
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने