15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है - TadkaBright.Com

TadkaBright || दोस्तों आप में से काफी लोग ऐसे होंगे जो जानते होंगे की 15 अगस्त क्यों मनाया जाता है या स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है, लेकिन आप में से कुछ ऐसे लोग भी होंगे जो नहीं जानते होंगे की 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है तो आज के इस लेख में हम आपको इसी के बारे मैं बताने वाले है। हमारे भारत देश में अनेको त्यौहार मनाये जाते है जिनमे से एक स्वतंत्रता दिवस भी है और स्वतंत्रता दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन यानी 15 अगस्त को हमारा भारत देश अंग्रेजो की गुलामी से आज़ाद हुआ था।  

15 अगस्त के दिन भारत के प्रधानमंत्री दुआरा भारत का रास्ट्रीय ध्वज दिल्ली के लाल किले पर फेराया जाता है। स्वतंत्रता दिवस के दिन पुरे देश में देशभक्ति का माहोल रहता है, और सभी भारतीय इस दिन को बड़े हर्सोल्लास से मनाते है। तो आइये जानते है 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के बारे में विस्तार से -
 

15august svatantrata divas kyon manaya jata hai

 
15अगस्त, स्वतंत्रता दिवस क्या है?
 
15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस वो दिन या वो तारिक है जिस दिन हमारा भारत देश पूरी तरह से अंग्रेजो की गुलामी से आजाद हुआ था, और इसी दिन से 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के नाम से मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस भारत के सबसे बड़े भक्ति दिवसों में से एक है और 2020 में 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जायेगा। अंग्रेजो से आजादी मिलने के बाद ही भारत देश स्वतंत्र हुआ था। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है और इस दिन को सभी भारतीय बाकि त्योंहारो की भाती ही मनाते है। यह एक ऐसा दिन है जिसके बाद भारत का हर नागरिक भारतीय होने पैर गर्व करता है।
 

 
15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस कब मनाया जाता है?
 
रास्ट्रपिता महात्मा गाँधीजी के "भारत छोड़ो आन्दोलन" और "करो या मरो" की शुरुवात के बाद व गांधीजी के अथक पर्यासो के कारण अंग्रेजो को उनके सामने झुकना पड़ा और भारत छोड़ के जाना पड़ा, और ये कार्य 14 अगस्त की मध्य रात्रि को हुआ था। इसलिए 15 अगस्त को ही स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से 15 अगस्त को ही मनाया जाता है बाकि सब त्योंहार भी अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से ही मनाये जाते है, क्योंकि जब अंग्रेज भारत छोड़ के गए तो अंग्रेजी भाषा का काफी प्रचलन था।
 
भारत देश को कब स्वतंत्रता मिली थी?
 
महात्मा गांधीजी के अथक पर्यासो की वजह से अंग्रेजो को झुकना पड़ा और भारत छोड़ के जाना पड़ा और ये सब 14 अगस्त को मध्य रात्रि को हुआ था इसलिए 15 अगस्त, 1947 को भारत देश को स्वतंत्रता मिली थी।
 

 
15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस का महत्व?
 
15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस के दिन स्कुलो कोलेजो में बड़े या छोटे कार्यक्रम होते है और इस दिन हमारे देश को आजाद कराने वाले संग्रामियों को याद किया जाता है। जेसा की आप जानते है की भारत देश एक लोकतान्त्रिक देश है और यहाँ पर अनेको तरह के लोग रहते है, कुछ लोग पूर्व में कुछ लोग पश्चिम में कुछ लोग उत्तर में और कुछ लोग दक्षिण में रहते है, और सभी लोगो की अलग अलग संस्कृति होती है और अनेको तरह के त्योंहार भी मनाये जाते है। भारत में कई त्योंहार ऐसे है जो सम्पूर्ण भारत में मनाये जाते है और कुछ त्योंहार ऐसे भी है जो कही ज्यादा तो कही कम भी मनाये जाते है। 
 
स्वतंत्रता दिवस के दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले पर तिरंगा फहराते  है और फिर स्कुल व कोलेज के बचो के सामने अपनी व अपने स्न्ग्रमियो की देशभक्ति रक्त करते है और सभी मिलकर कार्यक्रम को देखते है। 
 
 
दोस्तों अगर आपको हमारा ये लेख जरा भी पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ और देशप्रेमियों के साथ जरुर शेयर करे ताकि हमारा उत्साह भी भरा रहे और आगे भी हम ऐसी ही पोसते आपके लिए लाते रहे। अगर इस लेख में कुछ त्रुटियाँ दिखी या हमने कुछ छोड़ दिया है तो आप कमेंट करके हमें बता सकते है। धनयाद ! 
 
Posted By - Manish Kumar Gangotri | TadkaBright.Com 
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने