मोटिवेशन क्या है इन हिंदी - TadkaBright.Com

मोटिवेशन क्या है  What Is Motivation ? 

TadkaBright || मोटिवेशन शब्द लेटिन भाषा के Moveers से बना है जिसका अर्थ है गति प्रदान करना ।

Important To + Move ( अर्थात स्फूर्ति आना ) 

मोटिवेशन वह सकारात्मक कारक हैं  जो हमें कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है।



मोटिवेशन ( प्रेरणा ) दो प्रकार की होती है ?

1. आंतरिक प्रेरणा 

2. बाह्य प्रेरणा

motivation kya hai what is motivation - prerna kya hai

मोटिवेशन होता क्या है (What is Motivation)

दोस्तों बहुत से लोग पूछते हैं की मोटिवेशन होता क्या है, आता कहां से । ज्यादातर लोग दिन रात काम करते हैं लेकिन उनमें वह जोश नहीं होता जो हमें सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाता है आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की मोटिवेशन काम कैसे करता है ? 

मोटिवेशन वह शक्ति है जो हमें कुछ दुनिया से अलग कर गुजरने की शक्ति प्रदान करता है। एकदम से हमारी शक्तियों को दोगुना कर देता है। मोटिवेशन का मतलब है कि जज्बा पैदा करना, जोश उत्पन्न करना ,आग पैदा करना, दुनिया से कुछ अलग करने की हिम्मत आना।

अगर हमारी लाइफ में मोटिवेशन नहीं होगा तो हम लाइफ में कुछ नहीं पा सकते है अगर आप दिन रात खाली बैठे रहते हैं ,कुछ नहीं करते हैं ,हिम्मत हार चुके हैं तो इस आर्टिकल को पढ़कर आपके अंदर दोगुना शक्ति उत्पन्न होने वाली है अर्थात आग उत्पन्न होगी जो आपको अपने कार्य करने की शक्ति की ओर लेकर जाएगी ।

मोटिवेशन एक ऐसा पावरफुल जरिया है जिससे हम इंस्पायर होते हैं और अपने कार्य को पूरी लगन के साथ करते हैं। हम अपनी लाइफ में जो भी छोटा बड़ा काम करते हैं वह मोटिवेशन से करते हैं यह एक ऐसी शक्तिशाली ताकत है जो हमारे माइंड को ही चेंज कर देती है।

किसी भी बड़े लेवल पर पहुंचने के लिए मोटिवेशन की बहुत आवश्यकता होती है। जब तक आप बिस्तर पर सोते-सोते सपने देखते रहोगे तो सफल कैसे बनाओगे
अरे सपने तो वह है जो हमें सोने ना दे तो उठो बिस्तर से और अपने सपनों को साकार करने में लग जाओ। अपने अंदर मोटिवेशन को जगाओ और छूलो ऊंचाइयों को।



मोटिवेशन काम कैसे करता है (How does motivation work)

हर व्यक्ति अपनी लाइफ में सक्सेस होना चाहता है जहां भी सफल होने की बात होती है वहां मोटिवेशन बहुत आवश्यक होता है। सफलता आपकी लाइफ में चार चांद लगाती है और लोग आपकी इज्जत करते हैं लोग आपसे जुड़ना पसंद करेंगे, आपकी तरह सक्सेज बनना चाहेंगे।

वही बात करूं असफल लोगों की तो असफल लोगों की कोई रिस्पेक्ट नहीं होती और उनकी कोई इज्जत भी नहीं करता है वह लोग बगैर फालतू अपने नसीब को कोसते रहते हैं बिना मोटिवेशन के लाइफ बस गुजरती है और मोटिवेशन से ऊंचाइयों को छुआ जा सकता है तो डिपेंड आपके ऊपर करता है की आपको लाइफ को काटना है या लाइफ बनानी है।

अब मैं आपसे एक बात पूछना चाहता हूं क्या आप अपनी लाइफ में संतुष्ट हो या असंतुष्ट अपनी राय नीचे कमेंट में जरूर बताना ।

यदि आप अपनी लाइफ में संतुष्ट हो तो आप अपनी लाइफ में कुछ नहीं कर सकते क्योंकि संतुष्ट व्यक्ति कभी बाहरी दुनिया को देखे गए नहीं वह सिर्फ सीमित साधनों में रह जाएगा इसलिए कहता हूं की हमेशा लाइफ में असंतुष्ट बनो अर्थ कहने का मतलब है की अगर वह बड़ा आदमी इतनी ऊंचाइयों को छू सकता है तो मैं क्यों नहीं।

लाइफ में छोटा साम्राज्य बनाने की कभी मत सोचो हमेशा कुछ अलग करने की सोचो।
 

 

आखिर मोटिवेशन कि आवश्यकता क्यों होती हैं ( Why the motivation is required)

motivation ki aavsakta kyo hai why the motivation is required

जिस प्रकार एक घोड़े को चलाने के लिए घुड़सवार की आवश्यकता होती है, शिक्षा प्राप्त करने के लिए शिक्षक
ठीक उसी प्रकार लाइफ को अच्छा बनाने के लिए मोटिवेशन की आवश्यकता होती है। लाइफ में कुछ ऐसे काम या कुछ हमारे ऐसे सपने जिन्हें हम पूरा करना चाहते हैं लेकिन वह पूरे नहीं हो पाते हैं और हम टूट जाते हैं फिर हार मान कर बैठ जाते हैं तब हमें मोटिवेशन होने की बहुत आवश्यकता होती है क्योंकि यही वह पावरफुल शक्ति है जिसकी मदद से हम सफल इंसान बन सकते हैं। लाइफ में मोटिवेशन होने के साथ-साथ आत्मविश्वास होना  जरूरी है जैसे उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने कोई काम शुरू किया आपको उस काम की बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है फिर भी आपने उस काम को स्टार्ट किया फिर क्या आपको डर रहेगा क्या पता मैं इस कार्य में सक्सेस हो होंगा या नहीं लेकिन आप उस कार्य को रोज करने लगते हैं। और स्वयं से कहते हैं की मेरा आत्मविश्वास दोगुना हो गया है खुद को अच्छा मोटिवेट कराते हो तो आप अपने लक्ष्य के बहुत करीब होते हो और सफलता आसानी से छू सकते हो।

ऐसी भावना जिस व्यक्ति के मन में आ गई वह लाइफ में बहुत कुछ कर सकता है।



कई बार मेरे दोस्त मुझे बहुत चिढ़ाते हैं क्योंकि मुझे सोशल मीडिया पर कुछ करने का जुनून है कई दोस्तों ऐसे हैं जो यह कहते हैं की तो लाइफ में कुछ नहीं कर सकता और मेरी हिम्मत तोड़ते हैं लेकिन फिर भी मैं उनकी नहीं सुनता और ना ही हार मानता हूं लग जाता हूं अपने कामों में क्योंकि अगर मैंने काम करना बंद कर दिया तो सक्सेस का रास्ता ही बंद कर दिया। अंत में आपसे यही कहना चाहूंगा की लाइफ में अच्छे बुरे सारे लोग आते हैं लेकिन आपको सुन्नी सभी की है पर करना अपने मन का  है क्योंकि लाइफ में अगर आपके आसपास रहने वाले लोग आप पर गंदी टिप्पणियां बोलने लगे या आपको पागल कहने लगे तो समझ लेना की आप अपने लक्ष्य के बहुत करीब हो अब आपको आसमान की बुलंदियों को छूने से कोई नहीं रोक सकता।
क्योंकि इतिहास हमेशा पागलों ने ही रचा।

अगर आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आता है तो कमेंट में जरूर बताना 😊

जय हिंद , जय भारत  !!


 Posted By  - Sahil Singh Shakya | TadkaBright.Com
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने