How To Start A Mask Business And Earn Money - TadkaBright.Com

TadkaBright || Lockdown के चलते हम घर पर ही बैठे रहते हैं और रोज कोई ना कोई Business शुरू करने की सोचते है, ताकि कुछ पैसे कमा सके। वर्तमान समय में सब पैसे कमाने के लिए कुछ ना कुछ काम करते हैं, और ज्यादातर लोग लाखो रुपए कमाने के लिए Business करते हैं। COVID-19 महामारी के चलते सरकारी दफ़्तर और प्राइवेट दफ़्तर सब बंद है, ऐसे में सभी को पैसे की तंगी है और कोई घर बैठे पैसे कमाने का तरीका भी नहीं मिल रहा है, तो आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले है की आप घर बैठे Mask बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लोगों की सहायता करके लाखो रुपए कमा सकते हैं।

Coronavirus से बचाव के Mask बनाने का बिजिनेस आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं लोगों तक मास्क पहुंचाने के लिए आप E-Commerce वेबसाइटों का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की Amazon और Flipkart इन वेबसाइटों पर हम अपनी एक ऑनलाइन दुकान खोल सकते हैं। इस दुकान की मदद से आप लोगों तक Mask पहुँचा सकते हैं। 
 


कोरोना वायरस से सब बचना चाहते हैं और इसके लिए सब मास्क और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करते हैं और सब online ही मास्क खरीदना चाहते हैं तो आप अपना मास्क बनाने का Business शुरू कर सकते हैं, और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं वो भी घर बैठे। 

अगर आप ये बिजिनेस शुरू करना चाहते हैं तो आइये हम इसके बारे मे विस्तार से जानते हैं - 

मास्क का बिज़नेस कैसे शुरू करे? 

Mask ka Business kaise suru kare, घर बैठे मास्क बनाके लाखो कमाओ, ghar bethe Business kaise suru kre, mask bnake lakho kaise kamaye By TadkaBright.Com

Coronavirus के बचाव के मास्क आप 2 तरीके के बना सकते हो Traditional/Stylish और Simple Mask सबसे पहले अगर आप सिलाई का काम करते हैं या आपका कोई जानकार सिलाई का काम करता है, तो आप इस Business को आसानी से शुरू कर सकते हैं।

Traditional/Stylish Mask कैसे बनाये

ये एक तरह के stylish मास्क होते हैं जो प्लास्टिक, लास्टिंग, कड़क कपड़े आदि से बनते हैं, इन मास्को को बनाने में ज्यादा मेहनत और ज्यादा पैसे लगते हैं। अगर आप ये मास्क बनाना चाहते हैं तो आपके पास Invest करने के लिए पैसे होने चाहिए और आपकी मास्क बनाने वाले से जान पहचान भी होनी चाहिए।

अगर आपके पास Stylish मास्क बनवाने के लिए सामग्री है और इंवेस्ट करने के लिए पैसे हैं तो आप Traditional/Stylish Mask बनवा सकते हैं, और अपना मास्क का बिजिनेस शुरू कर सकते हैं। 

Simple Mask कैसे बनाये

इस तरह के मास्क आप घर पर बना सकते हैं, क्योंकि इनमे ना ही ज्यादा इंवेस्ट करना पड़ता है, ना ही इनको बनाने के लिए प्लास्टिक की जरूरत है आप इनको लाइट वाली और बिना लाइट वाली मशीनों का इस्तेमाल करके बना सकते हो। इसमे आप सादा, सूती और टेरिकाट् के कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं, और मास्क ज्यादा भींचे नहीं उसके लिए आप सादा लास्टिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप 5 मिनट में ऐसे मास्क आसानी से बना सकते हैं, और घंटे भर में ढ़ेरों मास्क बना सकते हैं। 


Mask की दुकान कैसे खोले

जब आपके पास माल प्रत्यापत मात्रा में हो की आप एक दुकान खोल सके तो आप मास्क की दुकान खोल सकते हैं। COVID-19 महामारी के चलते कोई भी बाहर नही निकलता और जब बाहर ही नही निकलता तो बाज़ार क्या जायेंगे, तो ऐसे मे सब online ही सारा काम करते हैं। तो आप अभी Offline दुकान खोलते हैं तो सायद ही आपका Business ज्यादा चले क्योंकि offline मार्केट बंद पड़ा है। 

आप मास्क की दुकान Online खोल सकते हैं E-Commerce वेवेबसाइटों की मदद से जैसे कि Amazon और Flipkart, इन वेबसाइटों की मदद से आप अपने घर की मास्क की दुकान को online जोड़ कर खोल सकते हैं। 


Amazon पर Online मास्क की दुकान कैसे खोले

आप Amazon पर अपनी दुकान Amazon Seller एकाउंट के जरिये खोल सकते हैं, Amazon Seller एकाऊंट पर आप अपनी दुकान के प्रोडक्ट्स जोड़ सकते है और प्रोडक्ट्स की कीमत और डिटेल्स भी एड कर सकते हो। 

Amazon Seller एकाउंट ओपन करने पर आपसे कोई पैसे नही लेता है, लेकिन जब आप प्रोडक्ट्स जोड़ते हो, और कोई भी व्यक्ति आपका प्रोडक्ट खरीदता है तो Amazon आपसे 100% कमीसन में से 4% से 40% तक का कमीसन लेता है आपके प्रोडक्ट की कीमत के हिसाब सेे। 


Amazon Seller एकाउंट खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

Amazon Seller एकाउंट खोलने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए, जो निम्न है - 

1. PAN CARD
2. BANK ACCOUNT
3. GST NUMBER
4. TIN NUMBER
5. MOBILE NUMBER
6. EMAIL ID
7. ADDRESS

ये जरूरी डॉक्यूमेंट है जो आपको Amazon Seller एकाउंट बनाने में मदद करते है। 
 

Amazon Seller एकाउंट आपको पैसे कैसे और कब देता है

Amazon पर आप अपनी दुकान खोलते हो तो Amazon की कुछ Privacy Policy भी है, जो आपको Amazon Seller एकाउंट बनाते समय Amazon दिखाता है। Amazon Seller एकाउंट की Policy के अनुसार Amazon आपको पैमेंट 7 दिन मे देता है, क्योंकि Amazon जब आपका प्रोडक्ट Customer तक पहुँचाता है और अगर Customer को प्रोडक्ट पसंद आता हैं तो आपको आपका Payment मिल जाता हैं।

कभी - कभी ऐसा होता है की Customer को आपका प्रोडक्ट अच्छा नहीं लगता तो वो Amazon Return Policy की मदद से प्रोडक्ट को वापस भेज देता हैं, ये सब काम 7 दिन में होता है और अगर 7 दिन तक Customer आपका प्रोडक्ट Return नही करता तो आपके पैसे आपके Amazon Seller अकाऊंट के Dashbord वॉलेट में एड हो जाते हैं। 

आपके पैसे जब Amazon Seller Wallet में आ जाते हैं तो आप उन पैसों को अपने Bank एकाउंट में सेंड कर सकते हैं, और आपके पैसे 24 घंटे मे आपके बैंक में आ जाते हैं। 


Flipkart पर Online मास्क की दुकान कैसे खोले

Flipkart पर भी आपको Amazon की ही तरह एक Seller Account बनाना होगा, एकाउंट बनने के बाद आप अपनी दुकान के प्रोडक्ट्स जोड़ सकते हैं और उनकी डिटेल्स भी जोड़ सकते है और साथ ही अपना मार्जिन जोड़ कर कीमत भी एड कर सकते हैं। 



जब आपका प्रोडक्ट ग्राहक तक पहुँच जाता हैं तो Flipkart भी आपसे आपके प्रोडक्ट के हिसाब से कमिशन फीस, GST फीस, शिपिंग फीस और कॉलेक्शन फीस आदि। तो आप इन सब फीस का ध्यान रखे जब आप अपने प्रोडक्ट की कीमत तय करते हैं। 



Flipkart Seller एकाउंट के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

Flipkart पर Seller एकाउंट बनाने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट आवश्यक है, जैसे की -

1. GST NUMBER
2. PAN CARD
3. TIN NUMBER 
4. BANK ACCOUNT
5. ADDRESS PROOF
6. MOBILE NUMBER
7. EMAIL ID 

ये जरूरी डॉक्यूमेंट है जो Flipkart Seller एकाउंट बनाने में हमारी मदद करते है। 

Flipkart आपको पैसे कब और कैसे देता हैं

Flipkart Seller एकाउंट की भी कुछ Privacy Policy है इसके चलते Flipkart आपका प्रोडक्ट 7 से 14 दिन में Customer तक पहुचाता है और आपका प्रोडक्ट अगर Return हो जाता हैं तो आपको पैसे नही मिलते और अगर Return नही होता तो आपका पैमेंट 24 घंटे में भी मिल जाता हैं।
 
 

अगर आप ये Business करना चाहते है तो जरूर करे और अच्छा खासा पैसा घर बैठे कमाए, और अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो आप अच्छा सा कॉमेंट कर दे। 


Posted by - Manish Kumar Gangotri | TadkaBright.Com
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने