Top 10 Small Business Ideas 2020 | Best Business Ideas To Make Money - TadkaBright.Com

top 10 small business ideas 2020 best business ideas to make money
 
TadkaBright || वर्तमान समय में हर व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है परंतु उसके पास दो चीजों की कमी होती है
 
(1) नॉलेज की 
(2) पैसों की

अगर आप भी इन समस्याओं का सामना कर रहे हो तो यह आर्टिकल आपके लिए है। क्योंकि इस पोस्ट में मैं आपको ( Top 10 Small Business Ideas 2020 | Best Business Ideas To Make Money ) के बारे में बताऊंगा । जीने आप Low Investment  पर स्टार्ट कर सकते हैं।

क्योंकि अगर आप लाइफ में कुछ करना ही चाहते हो तो रास्ता अपने आप बन जाता है

इसका सबसे बड़ा उदाहरण धीरूभाई अंबानी क्योंकि उन्होंने शुरुआत में ज्यूस की दुकान से अपने इस Business को स्टार्ट किया और आज उनका नाम पूरे विश्व में Famous  है। इसलिए अगर आप जीवन में बड़ा करना चाहते हो तो Top 10 Small Business Ideas से शुरू कर सकते हो।
 


TOP 10 SMALL BUSINESS IDEAS 2020

हो सकता है की जो आईडिया मैं आपको बताने वाला हूं वह आपको अच्छे ना लगे लेकिन हर बड़े काम की शुरुआत छोटे रूप से ही होती है।
 
1. Mobile Shop : -
 
वर्तमान समय में मोबाइल का बहुत ही ज्यादा उपयोग हो रहा है और दिन प्रतिदिन यह उपयोग बढ़ता ही जा रहा है हर साल 20 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन खरीदे जातेे हैं।
 
ऐसे में मोबाइल शॉप खोलना एक फायदे का सौदा हो सकता है

इसकी शुरुआत आप एक दुकान से कर सकते हैं और बेहतर होगा कि आप Redmi, MI, Honor, Realme  के स्मार्टफोन खरीदें क्योंकि इन स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस काफी अच्छी होती है, यह कम बजट पर उपलब्ध होते हैं। जैसे ही आपकी इनकम बढ़ेगी आप अपने Shop  को बड़ा कर सकते हैं

2. Blogging : -   
 
अगर आपके पास किसी Filed  की अच्छी नॉलेज है और लोगों को उसकी जरूरत है तो आप उस टॉपिक पर Blog  लिखना स्टार्ट कर सकते हो।

आप केवल 2000 से ₹3000 में वेबसाइट को आसानी से बनवा सकते हैं और उसके बाद उस पर वर्क करके कम से कम 2 से 3 महीने बाद एक $100 से $200 तक आसानी से कमा सकते हैं।

मैंने भी अपनी इस वेबसाइट की शुरुआत ऐसे ही की थी और आज अच्छा इनकम सोर्स है।
 
एक  Blogger होने के नाते मुझे यह पता है कि यह काम कैसे करता है मैंने बहुत सारी ऐसी वेबसाइट देखी है जो केवल 1 साल के अंदर लाखों की कमाई करते हैं, हां इसके लिए आपको अपना क्रिएटिव माइंड लगाना होगा और लोगों से बेहतर लिखना होगा तभी लोग आपका आर्टिकल देखना पसंद करेंगे। इस काम को आप पार्ट टाइम भी कर सकते हो।

3. Grocery Shop : -
 
Grocery Shop ( किराना की दुकान ) यह हमेशा से ही एक स्मॉल बिजनेस में गिना जाता है। इसके लिए आपको कुछ खास टैलेंट की भी जरूरत नहीं है इस काम को आप अपने ही क्षेत्र में स्टार्ट कर सकते हो।

इस काम में आपके सक्सेस होने के ज्यादा चांस होते हैं क्योंकि इस काम में कंपटीशन होता है और कंपटीशन ही आप को आगे लेकर जाता है इसलिए यह एक अच्छा रास्ता है आगे बढ़ने का। 

इस बिजनेस में आप और लोगों से कुछ अलग कीजिए जैसे ;

1. होम डिलीवरी करना।
2. और दुकान वालों से कम रेट में सामान बेचना।

इसकी मदद से आप अपनी किराना शॉप को तेजी से आगे बढ़ा सकते हो।
 


4. Fitness Club : - पहला सुख निरोगी काया

वर्तमान समय में हर व्यक्ति फिट और हेल्थी रहना चाहता है इसके लिए वह फिटनेस सेंटर को जॉइन करता है और आप फिटनेस सेंटर को खोलकर बिजनेस कर सकते हो क्योंकि वर्तमान समय में इसकी बहुत ज्यादा मांग है।

आप अपने फिटनेस सेंटर को तीन क्लासों में बांट सकते हो - 
(1) Yoga Class 
(2) Karate Class 
(3) Fitness Class

इसके लिए आपके पास दो चीजें होनी चाहिए : 
 
(1) किसी फिटनेस फील्ड में अच्छा अनुभव।
(2) ऐसी जगह जहां पर 20 से 50 फिटनेस एक्टिव कर सकें।

इसके बाद आप बहुत ही कम फिटनेस सामान के साथ अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो और मासिक इनकम अच्छी कमा सकते हो।

5. Computer Repairing : -  
 
अगर आपको कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयर करना आता है तो यह बिजनेस आपके लिए लकी साबित हो सकता है, अगर नहीं आता है तो डरने की कोई बात नहीं है इसके लिए आपको गवर्नमेंट और कई प्राइवेट संस्थाओं द्वारा कंप्यूटर और लैपटॉप रिपेयरिंग के कोर्स करवाए जाते हैं आप उनको उसको कर सकते हो ।

यह कोर्स सिर्फ 1 साल का होता है अगर आप और इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस कोर्स को आप आगे भी बढ़ा सकते हैं। वर्तमान समय को देखते हुए फ्यूचर में इस बिजनेस की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ सकती है क्योंकि आज के समय में हर घर में कंप्यूटर लैपटॉप मिल जाते हैं इसलिए यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

6. Trainer And Tuition Center : -  
 
आप ट्रेनर या टीचर बन कर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत भी नहीं है अगर आपको किसी भी विषय की पकड़ अच्छी है तो आप बच्चों को सिखा सकते हो। शुरुआती समय में आप बच्चों से फीस कम ले जिससे आपके ट्यूशन सेंटर में बस बच्चे बढे बाद में आप अपनी फीस बढ़ा सकते हैं।
 
अगर आपको जरूरत हो तो आप एक ट्रेनर या अध्यापक रख सकते हो ।

इस तरीके से आप अपने बिजनेस को  ऊंचाइयों तक  लेकर जा सकते हो।
 


7. Bakery Business : -  
 
बेकरी बहुत ही अच्छा और लॉन्ग टर्म बिजनेस है जिसे आप बहुत ही कम पैसोंं में स्टार्ट कर सकते हो। आप ब्रेड टोस बेटी पेटीज पिज़्ज़ा आदि होलसेल रेट पर  बेच सकते हो और अपने नजदीकी घरों और मार्केट में डिलीवरी कर सकते हो।

सामान्य तौर पर सुबह सभी को ब्रेड और टोस  की आवश्यकता होती है तो आप अपने वर्कर को सुबह इस काम के लिए भेज सकते हो और आपको इनकम प्राप्त होगी। इससे आपके बिजनेस में आपकी ज्यादा ग्रोथ होगी।

8. Candle Making : -  
 
Candle Making Business बहुत ही अच्छा बिजनेस है, मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड मोमबत्ती की है। आजकल बड़ी से बड़ी Party Festival, Wedding, आदि में कैंडल डेकोरेट किया जाता है। आप मोमबत्ती बनाना इंटरनेट से सीख सकते हो आप लोगों से थोड़ी अलग टाइप से मोमबत्ती बनाइए जैसे रंग बिरंगे कलर की।

कैंडल मेकिंग के बिजनेस को आपको आगे बढ़ाने के लिए कम से कम 10 से 20 साल होनी चाहिए क्योंकि इसके लिए आपको वर्कर की आवश्यकता पड़ेगी जैसे ही आप वर्कर को रखते हो आपके बिजनेस में चार चांद लग जाएंगे और आपके विशेष तेजी से ग्रो करेगा।

9. Plant Shop ( पौधों की दुकान ) : -   
 
वर्तमान समय में कोरोना महामारी बहुत तेजी से फैल रही है ।इसके चलते अगर आप पौधों की दुकान खोलना बहुत ही अच्छा बिजनेस है क्योंकि इसके चलते इस समय लोगोंं को पेड़ लगानेे चाहिए जिससे वातावरण शुद्ध हो।

इसके लिए आप शुरुआत में छोटी सी दुकान लेकर उसमें फुलवारी लगा सकते हो अर्थ बहुत तरह के फूल, पेड़, पौधे आदि । शुरुआत में आप इन पौधों को कम रेट में बेच सकते हो बाद में जैसे ही आपका बिजनेस अच्छा चलने लगे कस्टमर ज्यादा आने लगे तो रेट बढ़ा सकते हो।

वर्तमान समय में यह बिजनेस सबसे अच्छा बिजनेस है।
 


10. E - Mitra Shop : - 
 
वर्तमान समय में ईमित्र शॉप को ओपन करना बहुत ही अच्छा बिजनेस है क्योंकि ईमित्र शॉप की मांग हमेशा ही रहती है। ईमित्र शॉप की शुरुआत आप बहुत ही कम पैसों में कर सकते हो। इसके लिए आपको ज्यादा पैसों की आवश्यकता भी नहीं है ।

शुरुआत में आपके पास एक लैपटॉप एक कंप्यूटर प्रिंटर अन्य कुछ सामान होने चाहिए। इसके साथ-साथ आपको कंप्यूटर फील्ड की जानकारी और ईमित्र के अंदर जो जो काम होते हैं उनकी भी जानकारी होना आवश्यक है।

तभी आप इस काम को कर पाएंगे इसके लिए आप यूट्यूब पर कई सारी वीडियोस भी देख सकते हो और उनसे सीख सकते हैं। आजकल सभी लोग ई-मित्र की दुकान पर जाकर नौकरी के फॉर्म, रोजगारी भत्ता, अन्य फोरम व इंटरनेट संबंधित सारे काम ई-मित्र की दुकान पर होते हैं और दुकानदार लोगों से काफी ज्यादा पैसा भी कमाते हैं।

इसलिए वर्तमान समय में ईमित्र शॉप खोलना बहुत ही फायदे का सौदा है।
 
 


उम्मीद करता हूं की आपको जो ऊपर 10 आइडिया बताए हैं वह आपको पसंद आएंगे। इसके अलावा अगर आपकी कोई और राय है तो हमें कमेंट में जरूर बताना।

जय हिंद , जय भारत !!

Posted By - Sahil Singh Shakya | TadkaBright.Com 


Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने