फ्रेंडशिप डे कब है 2020, और क्यों मनाया जाता है - TadkaBright.Com

Friendship day kab hai aur friendship day kyo manate hai ya manaya jata hai

TadkaBright || आप के भी बहुत सारे दोस्त होंगे और आप के कुछ ऐसे दोस्त भी होंगे जो आपकी हर मुसीबत में आपका साथ देते होंगे और ऐसा कोई दिन नही जब हम अपने जिगरी दोस्तों को याद ना करे।अगर आप भी अपने जिगरी दोस्तों को कोई उपहार (ब्रेसलेट और अन्य वस्तु) देना चाहते है तो इसके लिए पुरे विश्व में राखी का त्योंहार आने से कुछ दिनों पहले दोस्ती मनाने के लिए एक पर्व मनाया जाता है जिसे हम फ्रेंडशिप डे कहते है।

दोस्ती का रिश्ता ही एक ऐसा रिश्ता होता है जिसे हम खुद बनाते है ये पहले से बना हुआ नही आता। दोस्तों से हम अपनी सारी बाते शेयर करते है, दोस्ती का रिश्ता खून का रिश्ता नही होता लेकिन इसमें प्यार, मनोरंजन और भरोसा कूट - कूट कर भरा होता है।  
 

 
तो आज के इस लेख में हम जानेंगे की फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है, दोस्ती से जुडी कुछ दिलचस्प बाते, 2020 का फ्रेंडशिप डे कब है।तो आइये विस्तार से जानते है -

फ्रेंडशिप डे कब है 2020

दोस्तों इस साल यानी 2020 का फ्रेंडशिप डे गुरुवार, 30 जुलाई 2020 को मनाया जायेगा, फ्रेंडशिप डे की इंटरनेशनल डेट भी 30 जुलाई ही है और फ्रेंडशिप डे इंडिया डेट भी 30 जुलाई है, तो फ्रेंडशिप डे मनाने के लिए आप सभी बहुत ही उत्साहित होंगे। लेकिन COVID-19 महामारी की वजह से अबकी बार ना तो स्कूल खुली ना ही कॉलेज तो इस बार हम सभी दोस्तों के साथ मिलकर फ्रेंडशिप डे मना नही पाएंगे, लेकिन दोस्तों के लिए हम कुछ भी कर सकते है इसलिये अबकी बार भी इस पर्व को हम अच्छे से मनाएंगे।

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते हैं

एक सवाल सभी के मन में उठता है की आखिर फ्रेंडशिप डे क्यों मनाते है या क्यों मनाया जाता है। फ्रेंडशिप डे हम इसलिए मनाते है क्योंकि इस दिन दोस्तों को याद दिलाते है की उनका हमारी लाइफ में कितना महत्त्व है, और दोस्तों के बिना ज़िंदगी अधूरी सी लगती है, इस दिवस के दिन हम अपने दोस्तों के साथ अपना प्यार, भावनाए और अपनापन व्यक्त करते है, ये एक ऐसा दिवश है जिस दिन हम अपनी सारी पुरानी बातो को भूल कर सभी गिले सिक्वे दूर करके दोस्तों पर अपना प्यार न्योछावर करते है।

फ्रेंडशिप डे की वजह से हम दोस्तों का साथ और भी ज्यदा मजबूत हो जाता है और इस दिन हम सभी दोस्त मिलकर ब्रेसलेट, बेंड, T-Shirts और अन्य वस्तुवे अपने दोस्तों को उपहार में देते है, ताकि भाविस्ये में ये वस्तुए हमारी दोस्ती के लिए यादगार बने।



फ्रेंडशिप डे का इतिहास

फ्रेंडशिप डे से जुडी एक घटना है जो दोस्ती की और संकेत करती है, फ्रेंडशिप डे की शुरुवात अमेरिका से हुई थी वर्ष 1935 में और इस दिन अमेरिका की सरकार ने एक व्यक्ति को मर दिया था और जब उस मरे हुए व्यक्ति के दोस्त को ये बात पता चली तो उसने अपने दोस्त की याद में आत्महत्या कर ली। इस कारण से सरकार ने निर्णय लिया की अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाया जाये।

फ्रेंडशिप डे शायरियां

  • चलो सभी दोस्त एक साथ जुट जाते है फिर प्यार से वापस मिलकर फ्रेंडशिप डे मनाते है।
  • आपकी दोस्ती हमारी सूरूर का साज है, आपके जेसे दोस्त पर हमे नाज है। चाहे कुछ भी हो जाये ज़िंदगी में, दोस्ती वेसी ही रहेगी जेसी आज है।।
  • दोस्ती ऐसी हो की धड़कन में बस जाये, जब कभी भी सांस लूँ तो खुसबू मेरे यार की आये।
  • कोन कहता है की दोस्ती यारी बर्बाद करती है निभाने वाला हो कोई तो दुनिया याद करती है याद करती है।
  • ज़िंदगी में ओये हीरो हीरो बोलने वाले भाई - बहन और कुत्ता कमीना बोलने वाले जिगरी यार जरुर होने चाहिये वरना ज़िंदगी अधूरी सी लगती है।
  • दोस्ती अच्छी हो तो रंग लाती है, दोस्ती गहरी हो तो सबको भाती है, दोस्ती नादान हो तो टूट जाती है और अगर दोस्ती अपनी जैसी हो तो इतिहास बनाती है।
  • सर्त लगी थी ख़ुशी को एक अल्फाज में लिखने की सब किताबे ढूंडतें रह गए हमने दोस्त लिख दिया।



अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो आप हमे निचे कमेंट करके बता सकते है और ऐसी ही पोस्ट देखने के लिए आप सबसे निचे स्क्रॉल करके ईमेल डाल कर Subscribe पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर सकते है ऐसा करने से आपको तड़का ब्राइट की नयी पोस्ट सबसे पहले मिल जाएँगी और आप सबसे पहले पोस्ट को पढ़ पाओगे। धन्यवाद !

Posted By - Manish Kumar Gangotri | TadkaBright.Com
 

Post a Comment

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने