Manoj Dey Biography और Success Story हिंदी में - TadkaBright.Com

Manoj Dey Biography In Hindi, Manoj Dey Success Story

Manoj Dey की जीवनी | Manoj Dey Biography In Hindi

TadkaBright || दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं यूट्यूब के ऐसे प्रसिद्ध टेक्नोलॉजी क्रिटर के बारे में जिसने टेक्नोलॉजी की दुनिया में अपनी अलग ही पहचान बनाई है जिन का नाम है मनोज दे और उनका युटुब चैनल का नाम MANOJ DEY है जो आज के समय में सबसे अधिक देखा जाता है वर्तमान में उनके चैनल पर 1 मिलियन ( 7 July 2020 ) से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं।

Manoj Dey अपने चैनल पर यूट्यूब टिप्स और ट्रिक्स, यूट्यूब की गाइडलाइन , गैजेट रिव्यू, अनबॉक्सिंग आदि वीडियो लाते हैं और उनकी वीडियो दर्शक देखना भी बहुत पसंद करते हैं।



जन्म से लेकर यूट्यूब Journey 

Manoj dey काजल का जन्म 12 जुलाई 1997 को Dhanbad शहर के झारखंड में हुआ। इनके घर में पैसों की समस्या हमेशा बनी रहती है थी और उनके पापा साइकिल रिपेयरिंग का काम करते थे जिसके कारण यह हमेशा पैसों की तंगी से जूझते रहते थे इसलिए इनकी प्रारंभिक शिक्षा 1 से लेकर 12वीं कक्षा इन्होंने शिक्षा सरकारी स्कूल से प्राप्त की क्योंकि इनके पिता के पास इतने पैसे नहीं थे की यह मनोज दे को अच्छे स्कूल में पढ़ा पाते। 

जैसे ही इनकी 12वीं कक्षा पास हुई वैसे ही उनके पिता ने इनको सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए कहा फिर मनोज दे आईटीआई की डिग्री प्राप्त की जिससे हम 10 से 20 साल पर आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन मनोज दे तो यूट्यूब और इंटरनेट की अलग ही दुनिया से प्रेम करने लगे थे। और उन्हें टेक्नोलॉजी में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट आने लगा था। फिर उन्होंने सोचा की गवर्नमेंट नौकरी के अलावा भी ऐसे कई तरीके हैं जिनसे नाम और दौलत कमाए जा सकती है। 

फिर इन्होंने अपना एक यूट्यूब चैनल खोला जिसका नाम Technical Manoj था और काम करना स्टार्ट किया कुछ समय के बाद उनके चैनल पर उनकी मेहनत रंग लाई और उनका चैनल मोनेटाइज हो गया। लेकिन कुछ समय उनके चैनल पर मोनेटाइजेशन डिसएबल हो गई वह । यह सब बर्दाश्त नहीं कर पाए और डिप्रेशन में चले गए। और 4 महीने के लिए अपने यूट्यूब चैनल छोड़ दिया।



यहां पर मैं एक बात कहना चाहूंगा की अगर कोई काम हम मेहनत लगन और मौज मस्ती से करते हैं। तो उस काम को करने में हमें बहुत मजा आता है और जब तक हम उस काम को कर नहीं लेते हमें हमें शांति नहीं मिलती है कुछ ऐसा ही मनोज दे के साथ हो रहा था। उन्हें यूट्यूब वीडियो बनाने की आदत सी लग चुकी थी।

लगभग 4 महीने के बाद मैं दोबारा से यूट्यूब पर आए और एक नया चैनल ओपन किया। जिसका नाम Manoj Dey रखा और वह चैनल आज आपके सामने। मनोज शुरुआत में चैनल पर टिप्स एंड ट्रिक्स देते थे । लेकिन कुछ समय के बाद उन्होंने ' बिहाइंड द सीन ' वाला वीडियो अपलोड किया और कुछ समय के बाद देखते ही देखते हैं वह वीडियो वायरल हो गया और मनोज दे रातो रात लोगों की नजर में आगये। 

इसके बाद उन्होंने अपने चैनल पर यूट्यूब के टिप्स एंड ट्रिक्स गैजेट रिव्यू आदि की इंफॉर्मेशन देना स्टार्ट किया और आज उन्हें 10 लाख से अधिक लोग जानते हैं और उन्हें फॉलो भी करते हैं।



मनोज दे टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक जीता जागता नाम है।

उम्मीद करता हूं की इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में जोश आया होगा और दुनिया से कुछ हटके करने की कोशिश करोगे आर्टिकल पसंद आता है तो हमें फॉलो करना मत भूलना |

जय हिंद , जय भारत !!


Posted By - Sahil Singh Shakya | TadkaBright.Com
 

1 टिप्पणियाँ

If you have any doubts. Please let me know.

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts. Please let me know.

और नया पुराने